क्या आप जानते हैं कि कोरोना के लक्षण इस तरह से आ और जा सकते हैं, सावधान रहें

क्या आप जानते हैं कि कोरोना के लक्षण इस तरह से आ और जा सकते हैं, सावधान रहें

सेहतराग टीम

कोरोना के बहुत सारे पहुलओं की तरह हम अभी भी कोरोना के लक्षणों के बारे में बहुत कुछ जान रहे हैं। जैसे कि कोरोना के लक्षणों में क्या बदलाव हो रहे हैं। कोरोना पॉजिटिव होने के बाद जब आप ठीक हो जाते हैं तो लक्षण दोबारा विकसित हो जाते हैं। आप सोचेंगे कि क्या यह सामान्य है। क्या कोरोना के लक्षण इस तरह से आ और जा सकते हैं? जो नई जानकारियां मिल रही हैं उसके आधार पर हम कह सकते है कि, हां कोरोना के लक्षण रिकवरी के दैरान ऊपर और नीचे जा सकते हैं।

विडियो देखें- COVID-19 के लक्षण आ और जा सकते हैं?

कुछ बीमारियां जैसे कि सामान्य सर्दी-जुकाम बहुत ही सीधी तरह से आपको प्रभावित करती हैं। जैसे कि आपको नाक भरी हुई महसूस होती है, आपको थकान महसूस होती है, और फिर कुछ दिनों में आपकी नाक सूख जाती है और आपकी एनर्जी वापस लौट आती है। लेकिन कोरोना के मरीज बताते हैं कि उनके ठीक होने बाद लक्षण रातभर में अच्छे से बुरे हो सकते हैं। उनका बुखार कुछ दिनों के लिए ठीक हो जाता है और फिर एक नए तरह का मध्यम बुखार हो जाता है। या उनकी खांसी बेहतर महसूस होती है लेकिन एक दिन बाद और ज्यादा बढ़ जाती है।

जहां तक हम अभी जानते हैं, ये गतिविधि सामान्य है। और ज्यादातर लोग अपने लक्षणों के शुरू होने के कुछ हफ़्ते के भीतर बेहतर हो जाते हैं, भले ही रिकवरी के दैरान उनके लक्षण बढ़ जाएं और गिर जाएं।

हालांकि, कुछ लोगों में कोरोना लंबे समय तक रहने वाला दिखता है। कुछ लोगों में ये लक्षण कुछ हफ्तों बाद तक रह सकते हैं। कुछ लोगों को रिकवरी के लिए कम से कम 6 महीने तक देखभाल की जरूरत होती है।

अगर आप कोरोना पॉजिटिव हो जाए (या आप बीमार थे लेकिन आपने टेस्ट नहीं करवाया) और आप एक महीने से ज्यादा समय तक चलने वाले लक्षणों का अनुभव करते हैं तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। रोजाना अपने लक्षणों को नोट करें- जैसे- बुखार, खांसी, थकान का स्तर, साँस की तकलीफ या आपके द्वारा अनुभव किये गए हुए कोई भी लक्षण। यह जानकारी आपके डॉक्टर को आपका इलाज करने में मदद करेगी और तेजी से बेहतर हो जाएंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

सर्दी के मौमस में बढ़ सकते हैं कोरोना के मरीज, जानें क्या करने से बच सकते हैं आप

भारत और इजरायल ने मिलकर बनाई कोरोना जांच किट, बस फूक मारते ही आएगा नतीजा

क्या कोरोना की वजह से आंखों में आ सकता है धुंधलापन, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।